विशिष्ट पोस्ट

एक और षडयन्त्र

अनंत_वासुदेव_मंदिर भूवनेश्वर कि सर्वप्रथम पुरातन विष्णु मंदिर है ।पुरातन काल मे भूवनेश्वर को शैव क्षेत्र के रुप मे जानाजाता था यहाँ कई प...

रविवार, 6 अगस्त 2017

बन्धु महान्ती कि कथा

ओडिशा में जाजपुर शहर में बंधु मोहंती नाम का एक व्यक्ति था। उनके पास दो बेटियां और एक बेटा था। उनकी पत्नी बहुत आज्ञाकारी थी वह बहुत गरीब था और भीख माँगने वाले रहते थे। उनके पास कोई आरक्षित निधि नहीं था- एक दिन में जो भी उसने इकट्ठा किया था वह दिन में खर्च किए बिना कुछ भी नहीं बचा था। बंधु मोहंती, भगवान हरि के महान भक्त थे। वह अपने दिन भगवान के पवित्र नाम जपाने के लिए खर्च करते थे। वह सभी जीवित संस्थाओं के लिए दयालु था, बहुत सच्चे थे, और वे ब्राह्मणों की सेवा करने का बहुत शौक था। वह अपने परिवार के जीवन के प्रति उदासीन था, यह जानते हुए कि सब कुछ तात्कालिक प्रभु के पवित्र नाम को छोड़कर। इस तरह, उन्होंने अपने दिनों को खुशी से बिताया। एक बार उनके क्षेत्र में सूखा था, और भोजन की कमी के कारण लोग मर रहे थे। भंडू मोहंती कुछ गांवों में भीख मांगे, लेकिन लोगों के पास खुद के लिए भी खाना नहीं था- वे बंधु मोहंती को दान कैसे दे सकते थे? वह किसी भी भोजन के बिना अपने घर में लौट आए, जबकि प्रभु पर ध्यान दिया गया। उनकी पत्नी ने उन्हें बताया कि बच्चों को बहुत भूख लगी है। वे अपनी भूख से पीड़ित किसी भी समय बर्दाश्त नहीं कर सके। उसने पूछा, "क्या आपके पास कुछ रिश्तेदार नहीं है जो इस कठिन समय के दौरान हमारी मदद कर सकता है? चलिए इस जगह को छोड़ दें और किसी अन्य जगह पर जाएं जहां आपके रिश्तेदार रह रहे हैं।" बंधु मोहंती ने उत्तर दिया, "मेरी मदद करने के लिए कोई रिश्तेदार नहीं है, लेकिन मैं मित्र हूं, लेकिन वह यहां से बहुत दूर रहता है। वह सभी लोगों में सबसे अच्छा है। उनके समान कोई भी नहीं है। वह श्री क्षेत्र पंधम में रहता है अगर किसी और व्यक्ति को हम तक पहुंचने का प्रबंधन कैसे किया जाता है, तो हमारी समस्याएं हल हो जाएंगी। " उसकी पत्नी ने यह सुनकर बहुत प्रसन्नता व्यक्त की.उसने कहा, "फिर हम तुरंत वहां चले जाएं, मैं एक बच्चे को ले जाऊंगा, आप दूसरे को ले जाएंगे, अब हमें कोई देरी न होने दे। बंधू मोहंती अपनी पत्नी से यह सुनकर बहुत प्रसन्न था। उन्होंने सोचा कि यह गोटो श्री क्षेत्र को बहुत अच्छा होगा और भगवान जगन्नाथ, बलदेव और सुभद्रा के दर्शन लेंगे।
उन्होंने चार दिनों के बाद श्री क्षेत्र को अपनी यात्रा शुरू कर दी। उन्होंने जगन्नाथ मंदिर शेर गेट से संपर्क किया हजारों लोग मंदिर में जा रहे थे, और सुरक्षा बहुत तंग थी। कई रक्षक वहाँ अपने हाथों में लपेटी हुई थीं चूंकि मंदिर में प्रवेश करने के लिए संभव नहीं था, उन्होंने ईश्वर द्वार के मंदिरों के द्वार पर भगवान के देवता, पेरिता-पवन के दर्शन लेते थे। जो भी मंदिर में प्रवेश करने की अनुमति नहीं है, वह इस देवता के दर्शन ले सकता है। फिर बंधु मोहंती, पेजा नाले के निकट दक्षिणी द्वार की ओर जाती है, जहां जगन्नाथ रसोईघर से पकाया चावल के सभी स्टार्च इकट्ठे होते हैं। गायों को पेजा के रूप में जाना जाता है यह तरल पेय। बंधु मोहंती बहुत थका हुआ था। वह दक्षिण गेट के पास बैठा था उसकी पत्नी ने कहा, "तुम यहाँ क्यों बैठ रहे हो? यह देर हो रही है, अब यह पहले से ही शाम का समय है, चलो हमें अपने दोस्तों के घर में आराम करने और कुछ खाने के लिए जाने दो। हम सभी बहुत थके हुए हैं और भूखे हैं। ? " इस समय सभी बच्चों ने रोना शुरू कर दिया, "हम बहुत भूख लगी हैं, हम अपनी भूख को बर्दाश्त नहीं कर सकते। अगर आप हमें नहीं खिलाएं तो हम जल्द ही मर जाएंगे।" बंधु मोहंती ने उनसे कहा, "आज मेरे दोस्तों के घर में बहुत सारे मेहमान हैं, गेट-रखरखाव केवल अंदर आने वाले मेहमानों को अनुमति देते हैं। अगर किसी ने बलपूर्वक प्रवेश करने की कोशिश की तो वे पीटा जाएंगे। आज रात सोते रहें। हम जगन्नाथ रसोईघर से कुछ स्टार्च पी सकते हैं और यहां रात बिता सकते हैं। सुबह में सुबह हम अपने दोस्त से मिलेंगे और हमें आश्रय और भोजन देने के लिए कहेंगे। मेरा दोस्त हर दयालु है। " उनकी पत्नी इस प्रस्ताव पर सहमत हुई। उन्होंने एक टूटे हुए मिट्टी के बर्तन को व्यवस्थित किया, और उन सभी ने चावल-स्टार्च के पानी को पिया, और उनकी भूख से थोड़ा राहत मिली परिवार के सभी सदस्य बहुत थक गए थे और जल्द ही सो गया। बंधु मोहंती ने भगवान जगन्नाथ को अपनी प्रार्थना करने के लिए शुरू किया: "हे भगवान! आप अपने सृजन में हर किसी को बनाए रखते हैं। क्या मैं तुम्हारी सृष्टि से बाहर हूं? हम भोजन की खातिर यहां मर रहे हैं, कृपया हमें आशीर्वाद दें अन्यथा हम ढीले हमारे जीवन। कृपया हमारे मामले पर विचार करें। " जब वह इस तरह भगवान से प्रार्थना कर रहे थे, तो वह सो गया। इस बीच भगवान जगन्नाथ के उपवास ने शाम को भगवान के लिए पूरा किया। पूजा खत्म करने के बाद, उन्होंने मंदिर का दरवाज़ा बंद कर दिया और हाथ में चाबी के साथ, अपने घर की तरफ आ गया। रात के दौरान, भगवान जगन्नाथ बहुत चिंतित हो गए कि उनका भक्त बिना कुछ भी खाया सो रहा था। वह सो नहीं सकता "मेरा दोस्त अब तक से आया है। मैं उसे बिना खिलाए शांति से कैसे सो सकता हूं? वह यहां आ गया है, मैं सोच रहा हूं कि मैं इस समय मेरी मदद करना चाहता हूं।" तब ब्रह्मांड के भगवान ने गोदाम में प्रवेश किया और उसके हाथ में एक सुनहरा थाली ले ली। उन्होंने केक, मिठाई चावल, वनस्पति चावल, सूखे मिठाई प्रसाद की तरह सभी प्रकार के खाद्य पदार्थों को एकत्र किया। तब वह मंदिर के दक्षिण द्वार पर आया। भगवान ने कहा, "हे मेरे प्यारे बंधु, कृपया यहाँ आओ।" बंधु मोहंती ने किसी को अपना नाम फोन किया। उन्होंने सोचा, "शायद वे किसी और को बुला रहे हैं। यहां इस नाम के साथ इतने सारे लोग होंगे। कोई भी मुझे यहाँ नहीं जानता है, तो मेरा नाम कौन बुला सकता है?" इस तरह से सोचकर, उन्होंने जवाब नहीं दिया फिर भगवान ने फिर से कहा, "ओह, जाजपुर से बंधु मोहंती, कृपया सुनो.तुम अपने परिवार के साथ पेजा नाल के पास रह रहे हो। कृपया यहाँ आइए, मैंने तुम्हारे लिए भोजन लाया है।" यह सुनकर, बंधु चला गया और देखा कि एक ब्राह्मण ने उसे बहुत सारी खाद्य पदार्थों से भरा थाली दे दी है। भगवान, इस पुराने ब्राह्मण के रूप में, बंधु को बताया, "कृपया यह भोजन स्वीकार करें और अपने परिवार के सदस्यों को खाना खिलाओ। कल सुबह मैं आपके लिए सब कुछ व्यवस्था करूंगा।" यह कहकर, भगवान वहां से गायब हो गए। बंधु मोहंती ने प्रसाद को बहुत खुशी से लिया उन्होंने सभी परिवार के सदस्यों को उठा लिया, और सभी ने प्रसाद को बहुत हद तक सम्मानित किया, फिर एक बार फिर सोया, पूर्ण पेट से सामग्री। प्लेट की सफाई करने के बाद, बंदू मोहंती प्लेट वापस करने के लिए दक्षिण गेट पर गया था। उन्होंने दरवाजे को धक्का दिया, उम्मीद है कि ब्राह्मण वहां होंगे और वह प्लेट को उसे वापस कर सकते हैं। लेकिन उनके आश्चर्य के लिए ब्राह्मण वहां नहीं था बंधु अपनी नींद की जगह पर गया और प्लेट में लपेटकर अपने कपड़े में, उसने फैसला किया कि वह इसे सुबह में वापस कर देगा। अगली सुबह अगली सुबह भगवान जगन्नाथ के सेबायत ने मंदिर के द्वार खोला। प्रत्येक व्यक्ति व्यक्तिगत सेवाओं में व्यस्त था जब उन्होंने स्टोर रूम खोली तो उन्होंने भगवान जगन्नाथ की सोने की थाली की खोज की। प्लेट चोरी हो गई थी! सीबेट्स ने मंदिर प्रबंधन को चोरी की सूचना दी, और उन्हें सभी सीबेट्स को गिरफ्तार कर लिया गया और उन्हें हरा दिया, यह सोच कर कि यह केवल एक सीबेट हो सकता था जिन्होंने स्टोर रूम के अंदर से प्लेट को चोरी कर लिया था। ऐसा हुआ कि मौके से कुछ लोगों ने अपने परिवार के साथ एक व्यक्ति को मंदिर के दक्षिण गेट के निकट सोते देखा। वे अपने कपड़े में लिपटे सोने की प्लेट देख सकते थे। प्लेट धूप में चमकदार थी तत्काल कई लोगों ने बंधु मोहंती को पकड़ लिया उन्होंने उसे रस्सी के साथ बांध दिया, उसे बुरी तरह मार डाला और सोने की प्लेट ले ली। बंधु मोहंती और उनकी पत्नी दोनों ने बताया कि एक ब्राह्मण ने उन्हें इस प्लेट को रात के मध्य में प्रसाद से भर दिया था। खाने के बाद वह प्लेट को ब्राह्मण लौटने के लिए चले गए, लेकिन उसे नहीं मिल सका, और यही वह था जिसने अपने कपड़े में समाप्त हो गया था। बंधु मोहंती और उनकी पत्नी ने पुलिस से अपील की: "हम गलती नहीं कर रहे हैं। आप सभी को किसी भी गलती से क्यों मार रहे हैं?" लेकिन उन्होंने जो कुछ कहा, उसके लिए कोई भी परवाह नहीं करता। उसे गिरफ्तार कर जेल में रखा गया। बंधु मोहंती जेल घर में रहे। उन्होंने भगवान जगन्नाथ पर अपना मन लगाया और प्रार्थना की शुरूआत की: "प्रिय भगवान जगन्नाथ, मैं इस ब्रह्मांड में सबसे बड़ा पापपूर्ण व्यक्ति हूं। तू दया का सागर है। मेरे जैसे कोई भी पापी नहीं है, और कोई भी ऐसा नहीं है आप गिरते आत्माओं का महान उद्धार करते हैं। जो भी आप मेरे साथ करना चाहते हैं, कृपया इसे करें। मेरे पास आपके अलावा कोई अन्य आश्रय नहीं है। " इस तरह से सोचकर उन्होंने प्रभु के कमल पैरों पर ध्यान दिया। इसी शाम को सभी मंदिर भक्तों ने अपनी सेवाओं को भगवान से पूरा किया और अपने घरों में वापस चला गया। वह भगवान, जो सभी भव्य और हमेशा अपने भक्तों के लिए चिंतित हैं, उनके भक्त की पीड़ा को बर्दाश्त नहीं कर सके। वह तुरंत गरुड़ के पीछे चढ़कर राजा के महल में गया। उस समय राजावास सो रहा था। भगवान ने अपनी नींद में राजा को दिखाई दिया और उससे कहा, "हे राजा, कृपया सुनो: जब मेहमान आपके घर आते हैं, तो क्या आप उन्हें खिलाने और उन्हें देखभाल करने के बिना रहने देते हैं? क्या आपके महल में कोई है जो बाहर रहता है मेरे दोस्त अपने पूरे परिवार के साथ अपने पूरे परिवार के साथ मेरे अंदर इतना विश्वास के साथ आए थे। मैंने उन्हें खाना बनाया। क्या मैंने तुम्हारे पिता की संपत्ति बिताई? मैंने मेरी बेटी महाप्रसाद को मेरी सोने की प्लेट पर सेवा की। तुमने? अपने लोगों ने उसे अपने पूरे परिवार के साथ पकड़ा, और वे गंभीर रूप से पीटा गए थे, उन्होंने उन्हें हाथ और पैर बांधे रखा और उन्हें जेल में फेंक दिया। अब मेरे दोस्त का पूरा परिवार बहुत दुख उठा रहा है। पुरी को जेल से छोड़ना और अपने कमल पैरों को बड़ी विनम्रता से धोना.उन्हें सबसे अच्छा कपड़े और गहने दे दो। मेरे दोस्तों के सिर पर एक पगड़ी लगाकर उसे सर्वोच्च सम्मान देने के लिए। मुझे। आप उसे और उसके परिवार को साथ प्रदान करेंगे अपने पूरे जीवन के लिए सर्वोत्तम भोजन और आवास यदि आप मेरा आदेश नहीं मानते हैं, तो आपका पूरा परिवार नष्ट हो जाएगा। "यह कहने के बाद, भगवान जगन्नाथ ने राजा को जगाया और फिर महल छोड़ दिया। राजा ने तुरंत अपने सभी मंत्रियों को बुलाया और उन्हें सब कुछ समझाया। वह व्यक्तिगत तौर पर जेल घर बंधु मोहंती को छोड़ने के लिए, और उसे प्यार से गले लगाया। राजा ने कहा, "मेरा जीवन आपके दर्शन लेने के द्वारा सफल हो गया। अब मैं धन्य हूं कृपया मेरे लोगों द्वारा किए गए सभी अपराधों के लिए मुझे माफ कर दो। "यह कहने के बाद, राजा ने पवित्र जल से बंधु मोहंती को अभिषेक बनाया, उन्हें बहुत प्यारे कपड़े पहने दिए, और महान सम्मान के साथ उसके सिर पर एक पगड़ी रखी। बंधु मोहंती के पूरे परिवार को उनके जीवन के लिए रखरखाव करना। राजा ने उन्हें सम्मान दिया जैसा कि वे अपने रिश्तेदारों थे। उन्होंने मंदिर के दक्षिण गेट के पास उनके लिए एक घर बनाया। बंधु मोहंती अपने दोस्त के पास रहने के लिए खुश थे भगवान जगन्नाथ। उन्होंने भगवान जगन्नाथ की पूरी जिंदगी के साथ अपने जीवन के लिए सुखपूर्वक सेवा की। यह भगवान जगन्नाथ के भक्त-वत्सलुमामू का एक उदाहरण है। जो कोई भी महान विश्वास के साथ उसकी सेवा करता है, वह इस तरह से उसके साथ पुनरुत्थान करता है। जो अपने विश्वासी श्रद्धालुओं के लिए प्रिय हैं, जो भी विश्वास का अभाव है, उनके लिए भगवान जगन्नाथ बहुत दूर हैं। जो कोई भी बंधु मोहंती के इस शील को सुनता है, वह सभी पापी गतिविधियों की प्रतिक्रिया से मुक्त होगा.वे अपने सभी प्रयासों में सफलता प्राप्त करेंगे और यम-लोका कभी नहीं देखेगा यह सभी वैदिक ग्रंथों का फैसले है

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें